0 Comments

सरस्वती विद्या मंदिर सिनीडीह में श्री कृष्ण एवं राधा रूप सज्जा प्रतियोगिता का आयोजन का शुभारंभ मुख्य अतिथि श्रीमती मंजू श्रीवास्तव ,सांसद प्रतिनिधि श्रीमान शरद महतो ,कोषाध्यक्ष श्रीमान राजेंद्र प्रसाद ,प्रबंधकारिणी सदस्य श्री उत्तम गया ली ,प्रधानाचार्य श्री राकेश सिन्हा के कर कमलों द्वारा दीप प्रज्वलन के साथ हुआ ।

कार्यक्रम में कक्षा अरुण ( Nursery ) से प्रथम (I) तक के तकरीबन 75 प्रतिभागी भैया बहनों ने भाग लिए ।अतिथि परिचय आचार्य श्री मनोज वर्मा ने कराया ।

कार्यक्रम की प्रस्तावना को प्रस्तुत करते हुए वाटिका प्रमुख श्रीमती अनिता कुमारी ने कहा कि इस प्रकार की प्रतियोगिता का उद्देश्य भैया बहनों को अपने सांस्कृतिक जीवन शैली को सिखाना है ।

फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता के द्वारा भैया बहनों के अंदर केवल विलासिता आ सकती है ,समुचित ज्ञान तो श्री कृष्ण और राधा के रूप में ही आ सकता है ।बड़े होकर भैया बहन जब अपने इस रूप को देखेंगे वे अपने आपको गौरवान्वित महसूस करेंगे ।

सांसद प्रतिनिधि श्रीमान शरद महतो ने अपने उद्बोधन के क्रम में कहा कि राधा कृष्ण के रूप में सुसज्जित यह भैया आगे चलकर अपने अंदर उनके गुणों को भी विकसित करेंगे।

विद्यालय के द्वारा इस प्रकार की प्रतियोगिता का आयोजन करना गौरव की बात है ।विद्यालय के विकास में जो हर संभव मदद होगा उसके लिए मैं सदा अग्रसर रहूंगा।मुख्य अतिथि श्रीमती मंजू श्रीवास्तव ने कहा कि 16 संस्कारों से युक्त श्री कृष्ण हमारे प्रेरणास्रोत और प्राणाधार हैं ।

मनमोहक रूप में श्री कृष्ण और राधा को देखकर मैं अपने आप को वृंदावन में गोपियन के रूप में देख रही हूं।प्रधानाचार्य श्री राकेश सिन्हा ने कहा कि आज के परिवेश में इस प्रकार की प्रतियोगिता का आयोजन का उद्देश्य अपने भारतीय संस्कृति के मूल्यों का संवर्धन करना है।

भैया बहनों के अंदर जैसा चित्र बनता है वैसा ही भविष्य में उनका चरित्र बनता है ।एक चरित्रवान बालक या बालिका ही राष्ट्र का स्वर्णिम विकास कर सकता है।

कोषाध्यक्ष श्री राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि इन नन्हें मुन्हें भैया बहनों के अंदर मैं श्री कृष्ण और राधा रूप का दर्शन कर रहा हूँ। सदस्य श्री उत्तम गयाली ने कहा कि श्री कृष्ण और राधा के गुण को अपनाकर ही हम अपने जीवन में परिवर्तन ला सकते हैं ।अपने जन्मदिन पर हम दीप जलाएं दीप को बुझाने में कदापि विश्वास ना करें।

यही हमारे सनातन धर्म का आदर्श रूप है।प्रतियोगिता में श्री कृष्ण राधा की मनमोहक झांकी .मटकी फोड़ नृत्य तथा सुश्री नमिता कुमारी के निर्देशन में भैया -बहनों द्वारा प्रस्तुत रासलीला ने उपस्थित जन समूह का मन मोह लिया।

मंच संचालन एवं भजन की प्रस्तुति आचार्य श्री अजय कुमार पाण्डेय द्वारा किया गया। प्रतिभागियों का मूल्यांकन कार्य श्रीमती सुतपा विश्वास तथा श्रीमती ज्योति सिन्हा के द्वारा किया गया। धन्यवाद ज्ञापन श्रीमती उषा साव द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में कक्षा अरुण में हर्ष कुमार ने प्रथम ,सिद्धार्थ कुमार ने द्वितीय तथा अनन्या कुमारी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया ।कक्षा उदय में अनिशा कुमारी ने प्रथम ,वेद विश्वकर्मा ने द्वितीय तथा अभिनंदन कुमार ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।कक्षा प्रभात में अभिनव कुमार ने प्रथम ,सक्षम कुमार ने द्वितीय तथा आराध्या दत्ता ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

कक्षा प्रथम में देवराज तिवारी ने प्रथम ,विराज कुमार ने द्वितीय तथा सृजल पांडेय ने तृतीय स्थान प्राप्त किया ।सभी सफल प्रतिभागियों को मंच द्वारा पुरस्कृत किया गया।साथ ही अन्य प्रतिभागियों को भी सांत्वना पुरस्कार देकर पुरस्कृत किया गया।अंत में भव्य आरती के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

Share:

Categories:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *